पॉलीहाउस खेती क्या है और भारत में क्यों इतनी पॉपुलर हो रही है। 

By Manish Choudhary

Aug 20, 2023

पॉलीहाउस खेती एक विशेष प्रकार की खेती है जिसमें किसान ग्लास या प्लास्टिक के संरक्षण के अंदर विशेष तापमान पर पौधों की खेती करते हैं। इसके कई फायदे है जिसकी वजह से यह काफी पॉपुलर हो रही है जैसे:

1. अधिक उत्पादन: पॉलीहाउस कृषि उचित माहौल बनाकर पौधों की अधिक उपज देती है, जो फसलों के उत्पादन में वृद्धि करता है।

2. वार्षिक उत्पादन में वृद्धि: यह खेती वार्षिक उत्पादन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है, क्योंकि यह मौसम की परेशानियों से बचाती है।

3. जल संरक्षण: पॉलीहाउस में सिंचाई की अधिक आवश्यकता नहीं होती है, जिससे जल संरक्षण होता है और कृषि के साथ-साथ जल संसाधनों का भी संरक्षण होता है।

4. बीजों की सुरक्षा: पॉलीहाउस कृषि से बीजों को पर्याप्त सुरक्षा मिलती है, जिससे उन्हें कीटों और रोगों से बचाया जा सकता है।

5. बेहतर गुणवत्ता: पॉलीहाउस में बेहतर नियंत्रण के कारण फसलों की गुणवत्ता बढ़ती है, जो बाजार में उच्च मूल्य प्राप्ति करने में मदद करती है।

6. आय वृद्धि: यह खेती छोटे शिल्पकरों को भी आय का एक स्त्रोत प्रदान करती है, क्योंकि उन्हें छोटे जगह में भी फसलों की उत्पादन और बेचे की संभावना होती है।

तो यही महत्वपूर्ण फैक्ट है जिसकी वजह से भारत में पॉलीहाउस खेती इतनी पॉपुलर हो रही है। आप नीचे लिंक पर क्लिक करके पॉलीहाउस के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

- Manish Choudhary

Large Radish