प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY Scheme)

जानिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है? इस पोस्ट में हम PMKSY Scheme के बारे में बात करेंगे यहाँ पर आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना लाभ, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, और आवश्यक दस्तावेज क्या है और प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना PMKSY Scheme के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने वाले है।

साथ ही आप हमें सोशल मीडिया और WhatsApp ग्रुप में जुड़ सकते है वहा पर आप किसानो संबंधित योजनाए नयी जानकारिया और मंडी भाव जानकारिया प्राप्त कर सकते है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY Scheme) Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के बारे में जानकारी (PMKSY Scheme)

योजना नामप्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY Scheme)
किसने शुरुआत कीपीएम नरेंद्र मोदी जी
लॉन्च कि तारीख2015 वर्ष
लाभार्थीदेश के किसान
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmksy.gov.in/

भारत कृषि प्रधान देश है तथा एग्रीकल्चर का भारतीय अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण योगदान है। एग्रीकल्चर पर लाखो लोगो की जिंदगी टिकी है और यह रोजगार का महत्वपूर्ण साधन है। कृषि क्षेत्र में आने वाली चुनोतियो को कम करने के लिए और किसानो को आधुनिक बनाने के लिए भारत सरकार नयी योजनाए लाती रहती है। आज हम पीएम कृषि सिंचाई योजना के बारे में बात करने वाले है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा किसानो को कृषि उपकरणों में सहायता करने के लिए की गयी है। PMKSY Scheme के अंतर्गत किसानो को कृषि सिंचाई में उपयोग होने वाले उपकरणों पर सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इस योजना में कृषि सिचांई वाले उपकरण, पानी बचत उपकरण आदि पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिससे पानी की बचत हो सके और कम मेहनत करके अच्छी फसल ले सके।

और जाने – हरी मिर्च की खेती की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana) एक महत्वपूर्ण कृषि योजना है जो भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गयी। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय किसानों को कृषि सिंचाई में सुधार करने का अवसर प्रदान करना है ताकि उनकी फसल उत्पादन में वृद्धि हो सके और किसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार हो।

इस योजना के तहत विभिन्न कृषि सिंचाई प्रोजेक्ट्स को विकसित करने और मौजूदा सिंचाई योजनाओं को मोड़ने का प्रयास किया जाता है। इस योजना का मुख्य उदेश्य किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधाएं प्रदान करना है, जिससे फसलों को पानी की अच्छी मात्रा मिले और अच्छी उपज ले सके।

इसके साथ ही, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से किसानों को आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। यह योजना सिंचाई प्रोजेक्ट्स के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है जिससे किसान अधिक सिंचाई सुविधाओं का उपयोग कर सकेंऔर आधुनिक सिंचाई तकनीक का उपयोग कर सके।

इस योजना के पक्ष में, स्वयं सहायता समूहों से लेकर ट्रस्ट, सहकारी समितियों, इंकॉर्पोरेटेड कंपनियों और उत्पादक किसान समूहों तक, सभी मान्यता प्राप्त संगठनों के सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस PMKSY योजना में केंद्र सरकार ने विशेष ध्यान देते हुए 50,000 करोड़ रुपये की आवश्यक निवेश सुनिश्चित की है।

इस योजना के अंतर्गत किसानों को अधिक सिंचाई सुविधाएं, उचित तकनीक, और सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनकी फसलों की उत्पादनता बढ़े और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो। इससे भारतीय किसानों को अधिक मुनाफा कमाने का अवसर मिलता है और किसान अपनी जीवनशैली को बेहतर बना सकते हैं।

इस प्रकार, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना भारतीय कृषि सेक्टर में सुधार करने और किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का महत्वपूर्ण कदम है।

और जाने – पॉलीहाउस खेती क्या है और कैसे करके महीने के लाखो रूपये कमाए।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लाभ

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत किसानों को कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं, जो उनको खेती में सुधार और आर्थिक स्थिति में सुधार करते हैं। यहां कुछ मुख्य लाभ दिए गए हैं:

  1. योजना का लाभ केवल उन किसानो को होगा, जिनके पास खुद की कृषि योग्य जमीन तथा जल संसाधन है।
  2. सिंचाई उपकरणों पर सब्सिडी: किसानो को नए उपकरण खरीदने पर लगने वाले खर्चे को केंद्र सरकार द्वारा 75% तथा राज्य सरकार द्वारा 25% वहन किया जायेगा।
  3. बेहतर सिंचाई सुविधा: योजना के तहत किसानों को आधुनिक सिंचाई सुविधाएं प्रदान की जाती है जिससे कि उनकी फसलों को पानी की अच्छी मात्रा मिल सके।
  4. फसलों की सुरक्षा: किसानो को अधिक सिंचाई सुविधावो की मदद से कम फसल होना और पानी की कमी जैसी समस्याओ से राहत मिलती है तथा वह कम पानी से भी फसल में अधिक लाभ ले सकते है।
  5. आर्थिक सहायता: योजना के अंतर्गत किसानों को सिचाई संबंधित उपकरणों पर सब्सिडी दी जाती है।
  6. फसलों की उत्पादनता में वृद्धि: बेहतर सिंचाई सुविधाएं किसानों को अधिक पानी प्रदान करने में मदद करती है, जिससे किसान फसल का अधिक उत्पादन ले सके।
  7. कृषि उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार: बेहतर सिंचाई सुविधाएं कृषि उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करती है, जिससे कि उनके उत्पादों का बाजार में अच्छा मूल्य मिल सके।
  8. जल सरंक्षण: योजना का एक महत्वपूर्ण उद्देश्य जल सरंक्षण करना है। इसके द्वारा वर्षा के पानी को इकठा किया जाता है और इसे कृषि की सिंचाई में उपयोग किया जाता है।

इस प्रकार, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के द्वारा किसानों को कई तरह के लाभ प्रदान किए जाते हैं जो उनकी किसानी को मजबूती देते हैं और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करते हैं।

और जाने – राजस्थान कामधेनु डेयरी योजना 2023

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की पात्रता

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ वही किसान उठा सकते हैं जो निम्नलिखित मापदंडों को पूरा करते हैं:

  1. भारतीय किसान ही इस योजना का लाभ ले सकते है।
  2. छोटे और सीमित आय वाले किसान इस योजना का लाभ ले सकते है।
  3. जिनके पास कृषि सिंचाई के लिए संसाधन नहीं हैं वह इस योजना का लाभ के सकते है।
  4. वह किसान जो न्यूनतम सात वर्षो से पट्टे के तहत उस भूमि पर खेती कर रहा है वह इस योजना का फायदा ले सकते है।

आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • आवेदन पत्र
  • किसान की पहचान पत्र (Voter ID)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • बैंक खाता विवरण
  • किसान का पासपोर्ट आकार का फोटो
  • आवेदक किसान की जमीन के कागज़ात
  • जमीन की जमा बंदी (खेत कि नकल)
  • मोबाइल नंबर

और जाने – किसानों को फसल बीमा प्रदान करने वाली श्रेष्ठ कंपनियाँ

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए आवेदन कैसे करे

योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित कदम अनुसरण करें:

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

2. अब “हर खेत को पानी (Har Khet Ko Pani)” आप्शन पर क्लिक करना होगा |

3. आवेदन पत्र भरें: वेबसाइट पर आवेदन पत्र भरें और आवश्यक जानकारी प्रदान करें, जैसे कि आपका नाम, पता, आधार नंबर, आदि।

4. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें: आवेदन पत्र भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेज जैसे कि पहचान प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, आदि की स्कैन कॉपी अपलोड करें।

5. आवेदन पत्र सबमिट करें: सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आवेदन पत्र को सबमिट करें।

यदि आप डायरेक्ट आवेदन करना चाहते है तो नीचे दी गई जानकारी से कर सकते है।

आवेदन की डायरेक्ट जानकारीयहाँ से डायरेक्ट क्लिक  करे
PMKSY योजना गाइडलाइन्स Click Here
PMKSY ऑपरेशनल गाइडलाइन्स Click Here
रिवाइज्ड PMKSY ऑपरेशनल गाइडलाइन्स  Click Here
आधिकारिक वेबसाइटwww.pmksy.gov.in

और जाने – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

सारांश

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जो कृषि सिंचाई में सुधार करने का लक्ष्य रखती है। इसके तहत किसानों को बेहतर सिंचाई सुविधाएं प्रदान की जाती है जिससे उनकी फसलों की उत्पादनता बढ़ती है और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इस योजना के तहत किसानों को आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, जिससे वे योजना का लाभ उठा सकें।

यहाँ पर हमने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana के बारे में बताया है। आशा करते है आपको Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana के बारे जानकारी मिल गयी है।

साथ ही आप हमें WhatsApp ग्रुप और सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते है जिससे आपको मंडी भाव, किसानो संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। और आपका कोई सवाल और सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये।

FAQ

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एक कृषि योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि सिंचाई में सुधार करना और आधुनिक संसाधनों का प्रयोग करना है। इस योजना के तहत सरकार किसानो को सिंचाई साधनो पर सब्सिडी प्रदान करती है और किसानो की आर्थिक रूप से मदद करती है।

योजना के अंतर्गत कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक होते हैं?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय पहचान प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, आवेदक किसान की जमीन के कागज़ात और खेत की नकल आदि की आवश्यकता होती है।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को कृषि सिंचाई में सुधार, आर्थिक सहायता, और फसलों की सुरक्षा में लाभ मिलते हैं।

क्या प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ सभी किसानों को मिलता है?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ सभी छोटे और सीमित आय वाले किसानों को मिलता है जो खेती करते हैं और जिनके पास सिंचाई के लिए जमीन हो।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि सिंचाई में सुधार करना और किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है।

Leave a Comment