3 लाख रुपये किलो में मिलने वाला आम, विश्व के सबसे महंगे आम

किसान दुनिया के सबसे महंगे आम का उत्पादन करता है: यूं तो फलों का राजा कहे जाने वाले आम की कई किस्में होती हैं, जैसे- दशहरी, लंगड़ा, चौसा, फज़ली, अलफांजो, हाफुस, बम्बई ग्रीन, बम्बई, बैंगन पल्ली, हिम सागर, केशर, किशन भोग, मलगोवा, नीलम, सुर्वन रेखा, वनराज, जरदालू आदि, जो अमूमन 150 से 300 रुपये प्रतिकिलो तक मिल जाते हैं।

आपने आज तक आम की इनमें से कई किस्मों का स्वाद चखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी दुनिया के सबसे महंगे आम (Most expensive mango variety) का स्वाद लिया है, जो कि 200 से 500 रुपये किलो नहीं, बल्कि 2.5 लाख से 3 लाख रुपये प्रति किलोग्राम मिलता है। पढ़कर उड़ गए न आपके भी होश, लेकिन यह सच है। दरअसल, हाल ही में ओडिशा के कालाहांडी जिले में एक किसान और शिक्षक, रक्षक भोई ने दावा किया है कि, उन्होंने अपने बगीचे में दुनिया की सबसे महंगी आम की किस्म ‘मियाज़ाकी’ उगाई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इंटरनेशनल मार्केट में अपने अनोखे स्वाद के कारण ‘मियाजाकी’ (Miyazaki) नस्ल का आम काफी डिमांड में है। यही वजह है कि ये आम 2.5 लाख से 3 लाख रुपये किलो में मिल रहे हैं। खबरों के मुताबिक, धरमगढ़ उपखंड के कंदुलगुडा गांव के मूल निवासी भोई अपने खेत में विभिन्न नस्लों के आम उगा रहे हैं।

उन्होंने राज्य बागवानी विभाग के माध्यम से बीज प्राप्त करने के बाद अपने बगीचे में ‘मियाज़ाकी’ किस्म बोई। इस पर किसान (भोई) का कहना है कि, आम की यह किस्म न केवल दिखने में बहुत रंगीन है, बल्कि इसका स्वाद भी अनोखा है। यह आम की अन्य किस्मों से बिल्कुल अलग है, क्योंकि इसमें विटामिन ए और सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसमें आहार फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी शामिल है।

3 लाख रुपये किलो में मिलने वाला आम

मियाज़ाकी आम के विशेषता

मियाज़ाकी आम एक ऐसा विशेष आम है जिसकी खासियतों ने इसे विश्वविख्यात बना दिया है। इस खास आम का विशेष स्वाद और अद्भुत परिवर्तनीयता इसे अन्य आम से अलग बनाती है। इसके बेहद अनोखे रंगीन त्वचा और संरचना के कारण यह विशेष दिखता है। मियाज़ाकी की खुदाई ज्यादातर दिसंबर से मई के बीच होती है, जब यह अपने पराकाष्ठा पर चमक बढ़ाता है।

मियाज़ाकी का उत्पादन

मियाज़ाकी आम का उत्पादन एक काम आवश्यकता और प्रेम से भरा हुआ काम है। इसके उत्पादन के लिए सबसे उपयुक्त मौसम और मिट्टी की जरूरत होती है। इसके बाद इसकी पर्वरी और देखभाल का ध्यान रखना आवश्यक होता है। अधिकांश मियाज़ाकी आम जापान के मियाज़ाकी प्रदेश से प्राप्त होते हैं, जहां किसानों ने इसे एक कला बना दिया है। इस आम की बिक्री के लिए विशेष स्थानीय बाज़ार और अन्य आम उत्पादों के लिए विशेष दुकानें लगाई जाती हैं।

मियाज़ाकी की आमदारी

आमदारी का मियाज़ाकी संसार में एक विशेष स्थान है। इसे संसारभर में सबसे महंगे आम के रूप में पहचाना जाता है, जिसका मतलब यह है कि इसका मूल्य भी बहुत अधिक होता है। यह आम भारत में बड़े पैमाने पर उत्पादित नहीं होता है, इसलिए इसकी मां

ग हमेशा से अधिक रहती है। मियाज़ाकी का यही कारण है कि इसकी क़ीमत किलोग्राम प्रति 3 लाख रुपये तक हो सकती है। इस आम की महंगाई का सीधा असर इसकी खास खुशबू और स्वाद पर होता है, जिसे कई लोगों ने उसके श्रेष्ठता के लिए उपहास का विषय बनाया है।

और जाने – सरसों के भाव में आया उछाल देखें आज के सरसों भाव सभी मुख्य मंडीयो के क्या रहे

मियाज़ाकी आम: स्वाद की नई परिभाषा

मियाज़ाकी आम को खाने का अनुभव अनोखा होता है। इसकी स्वादिष्ट खुशबू, रंगीन रंग, और अलग-अलग ताजगी इसे आम की राजा बनाते हैं। इसका रस मीठा और सुरुचिपूर्ण होता है, जो इसे सर्दी से लेकर गर्मी तक कई लोगों का पसंदीदा फल बना देता है। इसका रंग पीला से लेकर गहरा लाल होता है, जो आंखों को भी आकर्षित करता है। इसकी मधुरता और एक अद्भुत स्वाद के कारण यह आम अन्य सभी आमों से अलग हो जाता है।

मियाज़ाकी आम का उपयोग

मियाज़ाकी आम का उपयोग अनेक तरीकों से किया जाता है। इसका गरमा गरम स्वाद और मीठा रस इसे फलों की राजा बनाता है। इसे ताजा रूप से खाने के लिए अकेले ही या फिर सलाद, शेक, जूस, आइसक्रीम, और फ्रोज़न योगर्ट में मिलाकर आनंद उठाया जा सकता है। इसके अलावा, इसे जाम, आचार, और मरमलेड के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

मियाज़ाकी आम का स्वास्थ्य लाभ

मियाज़ाकी आम न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। यह फल विटामिन C, विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स, और फोलेट से भरपूर होता है। इन गुणों के कारण इसका नियमित सेवन आंत, आंत्रिकों, और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह मोटापे से लड़ने में मदद करता है, साथ ही स्वास्थ्यप्रद खून का निर्माण करने में भी मदद करता है।

मियाज़ाकी आम: एक अनमोल खजाना

हम कह सकते हैं कि मियाज़ाकी आम एक अनमोल खजाना है, जिसकी खासियतें इसे दुनिया भर में अनोखा बनाती हैं। इसका स्वाद और खुशबू उसे आम से अलग बनाते हैं और इसका उपयोग विभिन्न रूपों में किया जा सकता है। इस लेख के माध्यम से हमने इस खास आम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है, जो इसे विश्वविख्यात बनाती है। हम उम्मीद करते हैं कि इस अनुभव से आपको मियाज़ाकी आम के बारे में नई जानकारी मिली होगी और आप इसे आनंद से स्वादिष्ट करेंगे।

और जाने – हरी मिर्च की खेती की पूरी जानकारी

Leave a Comment