इन परिवारों को मिलेगा फ्री मोबाइल फ़ोन: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना: राजस्थान सरकार ने राज्य की महिलाओं को सशक्त और डिजिटल साक्षर बनाने के लिए इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राजस्थान की महिलाओं और बेटियों को मुफ्त में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। यह योजना मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में चिरंजीवी परिवार की महिला मुख्य को इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना को 10 अगस्त 2023 को लॉन्च किया जाएगा।

इस योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाएं, सहित कक्षा 9वीं से 12वीं और कॉलेज में पढ़ने वाली बालिकाएं भी मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त करेंगी। अगर आप भी राजस्थान की महिला या बेटी हैं, तो आप इस योजना के लाभ के लिए आवेदन करके मुफ्त स्मार्टफोन प्राप्त कर सकती हैं।

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो विभिन्न समाजिक वर्गों के लोगों को डिजिटल भारत के साथ जोड़ने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के अंतर्गत, निम्नलिखित पात्र लाभार्थियों को मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे:

इन परिवारों को मिलेगा फ्री मोबाइल फ़ोन: इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना

प्रथम चरण में निम्न चिरंजीवी परिवारों के पात्र लाभार्थियों को मोबाइल वितरित किए जायेंगे –

  • विधवा/एकलनारी (पेंशनर)
  • नरेगा के तहत 100 दिवस वर्ष 2022-23 में पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया
  • कॉलेज छात्रा (कला/विज्ञान/वाणिज्य)
  • छात्रा पोलीटेक्निक
  • छात्रा आईटीआई
  • 9वी से 12वी छात्रा (सरकारी विद्यालय)
  • कॉलेज छात्रा संस्कृत
  • इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 50 कार्य दिवस वाले परिवार की महिला मुखिया

विधवा/एकलनारी (पेंशनर)

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत विधवाओं और एकलनारियों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी। यह योजना उन्हें आधुनिकतम सुविधाएं प्रदान करने का मौका देगी ताकि वे भी डिजिटल दुनिये का हिस्सा बन सकें।

नरेगा के तहत 100 दिवस वर्ष 2022-23 में पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया

इस योजना के तहत नरेगा के तहत 100 दिवस को पूरा करने वाले परिवारों की महिला मुखियाओं को भी स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। यह उन्हें तकनीकी समृद्धि के लाभ से जोड़ेगा और उनके जीवन को सुगम बनाने में मदद करेगा।

कॉलेज छात्रा (कला/विज्ञान/वाणिज्य)

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना उन सभी कॉलेज छात्राओं के लिए भी एक बड़ी खुशखबरी है जो कला, विज्ञान और वाणिज्य के क्षेत्र में अध्ययन कर रही हैं। इसके अंतर्गत, वे एक उच्च गुणवत्ता वाले स्मार्टफोन का आनंद उठा सकेंगी जो उनके अध्ययन और संगठनात्मक जीवन को सुगम बनाएगा।

छात्रा पोलीटेक्निक

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत, पोलीटेक्निक के छात्राओं को भी स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। यह उन्हें नवीनतम तकनीकी सुविधाओं से अवगत करेगा और उनके विद्यार्थी जीवन को सुगम बनाने में मदद करेगा।

छात्रा आईटीआई

आईटीआई (Information Technology Institute) के छात्राओं को भी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत वितरित किया जाएगा। इससे उन्हें तकनीकी जगत के साथ जोड़ा जाएगा और उनके करियर को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

9वी से 12वी छात्रा (सरकारी विद्यालय)

सरकारी विद्यालयों के 9वी से 12वी कक्षा की छात्राओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। इससे वे भी तकनीकी विकास के साथ अपरिचित होंगी और उनके अध्ययन को सुगम बनाने में मदद मिलेगी।

कॉलेज छात्रा संस्कृत

कॉलेज में संस्कृत विषय में अध्ययनरत छात्राओं को भी इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत वितरित किया जाएगा। इससे वे भी तकनीकी जगत से अवगत होंगी और उनके विद्यार्थी जीवन को सुगम बनाने में मदद मिलेगी।

इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 50 कार्य दिवस वाले परिवार की महिला मुखिया

इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 50 कार्य दिवस वाले परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन वितरित किये जाएंगे। यह उन्हें शहरी विकास के लाभ से जोड़ेगा और उनके जीवन को सुगम बनाने में मदद करेगा।

और जाने – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत मोबाइल फोन वितरित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. लाभार्थी का आधार कार्ड
  2. लाभार्थी का जन आधार कार्ड
  3. लाभार्थी का फोटो
  4. जन आधार में पंजीकृत मोबाइल
  5. लाभार्थी का PAN CARD (यदि हो तो)
  6. संबंधित श्रेणी का दस्तावेज (पेंशन पीपीओ/छात्राओं के लिए प्रमाण पत्र/जॉब कार्ड का विवरण)

योजना के लाभ

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत यहां उल्लिखित पात्र लाभार्थियों को निम्नलिखित लाभ प्रदान किए जाएंगे:

  1. डिजिटल भारत के साथ जुड़ने का मौका
  2. तकनीकी विकास का अनुभव
  3. विद्यार्थी और संगठनात्मक जीवन को सुगम बनाने में मदद

आवश्यकता और योजना के फायदे

यह योजना निम्नलिखित कारणों से महत्वपूर्ण है:

  1. समृद्धि में समावेशीकरण: इंडिरा गांधी स्मार्टफोन योजना समृद्धि में समावेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे सामाजिक वर्गों के लोगों को तकनीकी सुविधाओं का अनुभव होगा और उन्हें आधुनिक जमाने से जोड़ने का एक और मौका मिलेगा।
  1. शिक्षा के साथ संगठनात्मक विकास: छात्राओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे संगठनात्मक विकास के साथ अध्ययन कर सकें, यह योजना उन्हें एक उच्च गुणवत्ता वाले स्मार्टफोन प्रदान करेगी। इससे उन्हें अपने विद्यार्थी और अध्ययन के काम को सुगम बनाने में मदद मिलेगी।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के लाभार्थी होने के लिए आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा:

  1. अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: योजना के लाभार्थी बनने के लिए सबसे पहले आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आवेदन पत्र भरें: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको योजना के लाभार्थी बनने के लिए आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र में अपनी पर्सनल और आधारिक जानकारी भरें।
  3. दस्तावेज जमा करें: आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको योजना के लाभार्थी बनने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करना होगा। इन दस्तावेजों में आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, फोटो, जन आधार में पंजीकृत मोबाइल और PAN CARD (यदि हो तो) शामिल होते हैं।
  4. आवेदन प्रक्रिया पूरी करें: आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, आपको योजना के लाभार्थी बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  5. मोबाइल वितरित किया जाएगा: जिन लाभार्थियों का आवेदन सफल होगा और जो योजना की योग्यता में आते हैं, उन्हें निर्धारित दिनांक पर शिविर में उपस्थित होने पर मोबाइल फोन वितरित किया जाएगा।

शिविर और उपस्थिति

योजना के अंतर्गत मोबाइल फोन वितरित करने के लिए आपको निम्नलिखित शिविर में उपस्थित होने की आवश्यकता है:

  • निर्धारित दिनांक पर शिविर में उपस्थित होना होगा।
  • अगर आप निर्धारित दिनांक पर शिविर में उपस्थित नहीं होते हैं, तो आपको जिला स्तर पर जाकर मोबाइल फोन प्राप्त करना होगा।

और जाने – जानिए कैसे करें पपीते की खेती और कमाएं लाखों रुपये!

समाप्ति

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना एक सरल और सुविधाजनक योजना है जो विभिन्न समाजिक वर्गों के लोगों को डिजिटल भारत के साथ जोड़ने का मौका प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित पात्र लाभार्थियों को मोबाइल फोन वितरित किया जाएगा: विधवा/एकलनारी (पेंशनर), नरेगा के तहत 100 दिवस पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया, कॉलेज छात्रा (कला/विज्ञान/वाणिज्य), छात्रा पोलीटेक्निक, छात्रा आईटीआई, 9वी से 12वी छात्रा (सरकारी विद्यालय), कॉलेज छात्रा संस्कृत, और इंदिरा गांधी शहरी गारंटी योजना के तहत वर्ष 2022-23 में 100 कार्य दिवस वाले परिवार की महिला मुखिया।

आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और डिजिटल भारत का हिस्सा बन सकते हैं। जल्दी से आवेदन करें और इस योजना के तहत स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त करें।

Leave a Comment